रींगस के मसाणिया भैरव | Ringas Bhairav Ji Temple | Masaniya Bheru

#Ringas #Bhairav #Sikar
Ringas Bheru Ji / Bhairav ji : राजस्थान में अनेक लोक देवी-देवता हैं। इन्हीं में से एक रींगस के भैरूजी। भैरूजी का यह स्थान बहुत प्राचीन है। इस मंदिर को लेकर जयपुर, सीकर, झुंझुनू, चूरू, बीकानेर, जोधपुर, अजमेर आदि जिलों में काफी मान्यता है। अब तो राजस्थान के बाहर से भी भक्त यहां आते हैं। दरअसल, ये परिवार वे है जो राजस्थान से बाहर जाकर बस गए हैं, लेकिन धार्मिक आस्था और मान्यता के कारण यहां जरूर आते है।

Ringas Bheru ji
Ringas Bheru ji
Ringas Bheruji Temple
Ringas Bheruji Temple

जिन परिवारों में रींगस के भैरूजी की मान्यता है उनमें शादी के बाद मंदिर में पहली बार ढोक लगाने यानि जात देने की परम्परा है। बच्चों के जडूले-मुंडन भी यहां होते है। फाल्गुन माह में जब खाटू श्यामजी का मेला आयोजित होता है तब कई भक्त अपनी पदयात्रा रींगस से ही शुरू करते है।

Ringas Bhairav / Masaniya Bheru Video :

राजस्थान में अनेक लोक देवी-देवता हैं। इन्हीं में से एक रींगस के भैरूजी। भैरूजी का यह स्थान बहुत प्राचीन है। इस मंदिर को लेकर जयपुर, सीकर, झुंझुनू, चूरू, बीकानेर, जोधपुर, अजमेर आदि जिलों में काफी मान्यता है। अब तो राजस्थान के बाहर से भी भक्त यहां आते हैं। दरअसल, ये परिवार वे है जो राजस्थान से बाहर जाकर बस गए हैं, लेकिन धार्मिक आस्था और मान्यता के कारण यहां जरूर आते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *